जानिये के कैसे बनाए Android Apps और Apps से पैसा कैसे कमाये, Jaaniye ke kaise banaye Android Apps aur Apps se paisa kaise kamaye.
जानिये के कैसे बनाए Android Apps और Apps से पैसा कैसे कमाये, Jaaniye ke kaise banaye Android Apps aur Apps se paisa kaise kamaye.

जानिये के कैसे बनाए Android Apps और Apps से पैसा कैसे कमाये| Jaaniye ke kaise banaye Android Apps aur Apps se paisa kaise kamaye.

SEMrush

जानिये के कैसे बनाए Android Apps और  Apps से पैसा कैसे कमाये| Jaaniye ke kaise banaye Android Apps aur Apps se paisa kaise kamaye.

 

नमस्कार दोस्तों । आज मै आपसे एक सवाल करना चाहता हू (i want to ask you a question) की क्या आप online पैसा कमाना चाहते है ?

आपमे से बहुत से लोगो का जवाब हा में ही होगा (almost everyone of you will says YES) क्योकि आज हर कोई एक अलग income source चाहता है जिस से वो Active Income के साथ Passive Income भी कर सके.

पर सबसे बड़ा सवाल है की हम online पैसा कैसे कमा सकते है ? Big question is that how we can make money from Apps.?

तो दोस्तों आज मैँ आपको online पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका (best trick) बताने जा रहा हू तो आगे आप लोग जो पड़ने वाले है बहुत ध्यान से पढ़े (read it very carefully) क्यूकि ऐसा पैसे कमाने का तरीका आज से पहले आपने कभी सुना नही होगा (you never listen this trick before) अगर सुना भी होगा तो आपको ये नही पता होगा की इस तरीके से पैसा कैसे कमाए।

सबसे पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हू। आज हमारे देश में लगभग 95 करोड़ लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल (use of mobile phone) करते है और उनमे से लगभग 70% लोग स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करते है जिस से लोगो की इंटरनेट तक पहुंच बहुत आसान (easy to reach internet) हो गई है । अब इसी तरह पूरी दुनिया में करोड़ों लोग स्मार्ट फ़ोन इस्तेमाल (millions of people using smart phone these days) करते है । आज 2 मुख्य तरह के स्मार्ट फ़ोन आपको बाजार  मिलेंगे 1st Apple और 2nd Android इसके बाद windows और Blackberry आते है पर ज्यादातर लोग Apple और Android फ़ोन ही इस्तेमाल करते है ।

Android Technology गूगल की है और इसे अभी मार्किट (market) में आये हुए 3-4 साल ही हुए है और ये दिन बर दिन बड़ (growing day by day) ही रहा है। आज Android Users बहुत जयादा हो चुके है। अगर आप Android फ़ोन इस्तेमाल (using android phone) करते है तो आप Google Play Store से Apps भी Download करते होंगे Play Store लाखो Apps है जिन्हे आप Free में download कर सकते है ।

पर यहाँ पर सवाल फिर वही है की पैसा कैसे कमाए ? Question is still that, how we will make money from Apps.?

तो दोस्तों अभी तक मैने जो भी बात की वो सिर्फ mobile और Apps को लेकर की । अब पैसा कैसे कमाना है इस बारे में मैं आपको बताऊंगा । पर इस से पहले एक और सवाल की आप जो भी apps play store पर देखते है उन्हें कौन बनाता है (who is making apps for google play store) क्या इन्हे google बनाता है। नही दोस्तों इसे दुनिया भर (whole world) के  Developer  तैयार करते है और वो अपने apps को play store पर publish करते है जो फिर आप Free  में Download करते है । अब सवाल ये है की अगर हम Free में वो apps Download करते है तो Developers को क्या फायदा (benefit/profit) होता है ? पर दोस्तों Developers Free Apps से भी बहुत पैसा कमाते (making good money) है। पर कैसे ? दोस्तों अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो अपने देखा होगा की जब आप कोई app इस्तेमाल करते है तो उसमे कुछ advertisement चलती रहती है जिस से की Developer को Income होती है । और दुनिया में ऐसे बहुत से Developers है जो की हर महीने अपने घर में बैठ (making good money every month from home) कर सिर्फ अपने apps से लाखो रूपए कमाते है ।

SEMrush

अब आप समझ गए है की पैसा कैसे कमाना (now you understand how you have to make money from your app.) है ! जी हा आप खुद apps बना कर Play Store Upload करके पैसा कमा सकते है ।

अब आप मुझे बोलेंगे की हम तो Developer है नही तो हम ये काम कैसे कर सकते है ? Now you will say we are not developers than how we will make money from apps. ?

पर मै आपको बता दू की ये काम करने के लिए आपको Experienced Developer होने की जरूरत नही (no need) है । apps develop करने के लिए आपके पास सिर्फ 4 चीजे होनी चाहिए और वो 4 चीजे ये है ।

  1. आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप (computer or laptop) और इंटरनेट connection होना चाहिए
  2. आपके पास एक Android फ़ोन होना चाहिए
  3. आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी जानकारी (good knowledge of computer and internet) होनी चाहिए
  4. और आखिर में आपके पास Creativity होनी चाहिए

अगर ये सब चीजे आपके पास है (if you have all these things) तो आप भी App Developer बन सकते है। आप चाहे स्टूडेंट (student) है या हाउस वाइफ (house wife) है या रिटायर्ड या फिर नौकरी (retired or in job) करने वाले हो या फिर एक Business Man आप दिन में कुछ टाइम निकाल कर apps develop कर सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते है ।

पर apps developer बनने के लिए आपको एक basic training की जरूरत तो पड़ेगी ही इसके आप किसी अच्छे Institute से ट्रेनिंग ले सकते है जहा शायद 40-50 हज़ार रूपए की फीस (fees) देने के बाद 6 महीने या 1 साल में आप apps बनाना सीख जाए और इसके बाद भी कोई गारंटी नही है (no guarantee) की आप पैसा कमा भी पाए (you can make money).

दोस्तों Apps Development को आप अपना career भी बना सकते है । ये एक बहुत ही सम्मानजनक पेशा (respectful profession) भी है । आज दुनिया में बहुत सारे लोग है जो apps development को अपना पेशा (business) बना चुके है और घर से ही पैसा कमा (and making money from home) रहे है । तो दोस्तों देर किस बात की (so friend what are you waiting for) अगर आप भी app developer बनना चाहते है और extra income करना चाहते है तो शुरू हो (lets start) जाइये ।

SEMrush
x

Check Also

सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स , Tips and Tricks to message whole content from Watsapp

सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स | Tips and Tricks to message whole content from Watsapp

सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स | Tips and Tricks ...