जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा
जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा

जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा

SEMrush

जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा

गूगल सर्वर (google server) और यूज़र्स के बीच का कनेक्शन सुरक्षित (safe connection) हो इसके लिए गूगल ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन का प्रयोग (use) किया जा सकता है। जिससे आपका ब्लॉग और भी सुरक्षित  (more safer blog) हो जायेगा और किसी के लिए भी यूज़र और विज़िटर (user and visitor) से सम्बंधित डेटा को ट्रैक (track) करना या चोरी (theft) करना मुश्किल हो जायेगा। इससे आपके साइट के विजिटर (visitors on site) या जान पायेंगे कि उन्होंने सही साइट खोली (open right site or not) अथवा कोई अन्य (fishing website) फ़िशिंग साइट। इस तरह के कनेक्शन से(connection)  यदि कोई बुरा तत्व (bad element) आपके ब्लॉग विज़िटर्स को कोई ग़लत सूचना (wrong information) पहुँचाने का प्रयास करता है तो उसे जाँचना (checking) और उसकी सही-सही जानकारी (right information) प्राप्त करना बिल्कुल आसान (very easy) हो जायेगा।

CLICK HERE TO READ: जानिये के लड़कियों के सामने भद्र पुरुष की तरह कैसे पेश आएं और कैसे उन्हे इम्प्रेस करे

CLICK HERE TO READ: आइए घर में बनाये वेज पेटिस स्नैक्स | Aaiye ghar mein banaaye veg patties snacks

CLICK HERE TO READ: जानिये सफल लोगों की अच्छी आदतें, आप भी अपनाये उनकी यह आदतें और बनिये कामयाब

ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन – HTTPS Connection on Blogger

हालांकि गूगल ने शुरुआती समय (early stage) यह विकल्प सभी ब्लॉगर्स (not open for all blogs) के लिए नहीं खोला है बल्कि यह उन ब्लॉगरों के लिए है जो लम्बे समय से ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन का प्रयोग और परीक्षण (interested in testing) की करने के इच्छुक थे। धीरे-धीरे ब्लॉगस्पॉट (blogspot) के सभी  यूज़र्स (all users) के लिए इसे जारी कर दिया जायेगा।

SEMrush

जिन यूज़र्स के लिए यह विकल्प (open option) खुल गया है वे इसे ब्लॉग सेटिंग पेज (blog setting page) पर जाकर HTTPS कनेक्शन को शुरु (start) कर सकते हैं।

इसके ब्लॉग की Basic सेंटिंग्स (settings) के अंतर्गत HTTPS Settings में HTTPS Availability के ड्राप डाउन (drop down) में YES या NO का चुनाव (selection)करना होगा।

यानि, Blog Settings > Basic > HTTPS Settings > HTTPS Availability

जब आप HTTPS Availability के ड्राप डाउन में YES का चुनाव (choose) करते हैं तो आपका ब्लॉग HTTP और HTTPS दोनों ही कनेक्शन पर उपलब्ध (available on both connections) रहता है।

इसे प्रयोग (use) करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन शुरु के बाद आपके ब्लॉग में प्रयोग हुई सभी जावास्क्रिप्ट्स (java script) ठीक प्रकार काम न करें। यदि ऐसा हुआ तो आपका ब्लॉग टेम्पलेट (blog template), ब्लॉग गैजेट (blog gadget) और प्रकाशित पोस्टों (publish posts) के कुछ अंश भी काम नहीं करेंगे। कुछ समस्याओं (problems) का निस्तरण ब्लॉगर या ब्लॉग डिज़ाइनर (blogger or blog designer) स्वयं कर सकेंगे।

कस्टम डोमेन प्रयोग (using custom domain) करने वाले ब्लॉगर्स इसे प्रयोग (cant use this) नहीं कर सकेंगे। लेकिन जो ब्लॉगर्स इस फीचर को प्रयोग (using feature) करने जा रहे हैं वो इस फीचर को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव डिवेलपमेंट (can suggest to development team) टीम को दे सकते हैं।

CLICK HERE TO READ: कुछ नुस्खे पुरुषों के हाजमे को दुरुस्त रखने के लिए

CLICK HERE TO READ: पालक पनीर की सब्जी बनाने की विधि | Palak Paneer ki sabji banaane ki vidhi

CLICK HERE TO READ: बॉडी बनाने के लिए इन 20 टिप्स से करे शुरूआत

CLICK HERE TO READ: इन घरेलू नुस्खों को अप्नाये और सुकून की अच्छी नींद पाये

SEMrush
x

Check Also

जाने अच्छी सेल्फी लेने के 10 सबसे बदिया टिप्स , 10 best tricks to take good selfie

जाने अच्छी सेल्फी लेने के 10 सबसे बदिया टिप्स | 10 best tricks to take good selfie

जाने अच्छी सेल्फी लेने के 10 सबसे बदिया टिप्स | 10 best tricks to take ...