जानिये Website or Blog के Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO Techniques ,Learn some best SEO TIps and tricks to Increase Blog or Website Traffic
जानिये Website or Blog के Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO Techniques ,Learn some best SEO TIps and tricks to Increase Blog or Website Traffic

जानिये Website or Blog के Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO Techniques |Learn some best SEO TIps and tricks to Increase Blog or Website Traffic

SEMrush

जानिये Website or Blog  के Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO Techniques |Learn some best SEO Tips and tricks to Increase Blog or Website Traffic

 

SEO का अर्थ Search Engine Optimization होता है. यह Search Engine के Search Results में आपकी Website को ऊँची Ranking प्रदान कर अधिक Traffic प्राप्त कराता है.

अपनी Website पर अधिक से अधिक Traffic प्राप्त करने के लिए SEO सबसे अच्छा जरिया (good source) है. कुछ Best SEO Techniques को जानकर उन्हें Apply करने के बाद आप अपनी Website के ट्रैफिक में उल्लेखनीय Increase देखेंगे. हालाँकि Website पर ट्रैफिक प्राप्त करने के और भी कई तरीके (some other tricks) हैं लेकिन SEO के अलावा अन्य सभी आपके वेबसाइट (on your website) पर अस्थायी Traffic भेजते हैं. जब आप अपने वेबसाइट पर कोई Content पोस्ट करते हैं और उसे Social Media पर शेयर करते हैं तो कुछ Referral Traffic आपको प्राप्त होता है जो कि अस्थायी Traffic होता है और एक या दो दिन के बाद आना बंद हो जाता है. लेकिन जब आप इन SEO Techniques का उचित रूप से प्रयोग करेंगे तो ट्रैफिक लगातार लम्बे (traffic continues for long time) समय तक आता रहेगा|

Know are the On-Page SEO Techniques To Increase Organic Traffic

On-Page SEO Techniques वे होती हैं जो हम आमतौर (mostly) पर अपनी Website के Page, Posts, Titles, Headlines आदि में प्रयोग करते हैं. Website या Page पर ही प्रयुक्त होने के कारण ही इन्हें On-Page SEO Techniques कहा जाता है.

Title Tag में Keyword का प्रयोग करें: Use title tag in keywords

आपकी Website का Title Tag, SEO का एक महत्वपूर्ण फैक्टर (important factor) है. आपके Title को Keyword Rich होना चाहिए. आपको टाइटल के रूप में कोई Keyword Rich Phrase प्रयोग करना चाहिए और साथ ही साथ ये Attractive भी होना चाहिए.

Long-Tail Strategy अपनाएं: Use long tail strategy

अपने Page या Post पर Long-Tail Keywords का प्रयोग करना Long-Tail Strategy कहलाती है. Long-Tail Keywords कुछ कीवर्ड या Keyword Phrases का समूह होता है जो आपके द्वारा प्रदान किये जाने वाले Product या Service से बहुत ज्यादा सम्बंधित (related) होते हैं. जब भी कोई Client या Visitor उस Key phrase को सर्च करता है तो Search Results में आपकी Website के Higher Rank प्राप्त करने की अधिक सम्भावना होती है| जैसे अगर आपका Keyword, “Seo Techniques” है, तो आपका Long Tail Keywords कुछ ऐसे हो सकता हैं : “10 SEO Techniques to Improve Your Search Ranking”. Long Tail Keywords आजकल बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण (very important) है क्योंकि ये बहुत ही Specific होते है और इसलिए Search Engines ऐसी posts को ज्यादा महत्त्व देते हैं|

अपने Page और हैडलाइन में Keywords का प्रयोग अवश्य करें: use keywords in your page and headlines of the post

आपकी Search Engine Ranking को बढ़ाने में सबसे ज्यादा कीवर्ड का ही योगदान (participation of keyword) होता है. अतः जहाँ भी आपको लगे कि यहाँ पर हम अपना Keyword प्रयोग कर सकते हैं वहां उसका प्रयोग अवश्य कीजिये. अपने Homepage, About Page या किसी अन्य पेज पर भी अपने Keyword का प्रयोग करें. अपनी Website का Traffic बढ़ाने के लिए आपको अपनी Post की Headlines में भी Keyword का प्रयोग करना चाहिए.

सही Keywords का प्रयोग करें: Use perfect/ accurate keyword

सर्च इंजन में ऊँची रैंक (for high ranking in search engine) पाने में उपयुक्त Keywords जहाँ सहायता (help) करते हैं वहीँ अनुपयुक्त कीवर्ड आपकी Ranking को नुकसान (loss) भी पहुंचाते हैं. इसलिए कीवर्ड का चयन (choosing) करने से पहले पर्याप्त Keyword Research अवश्य कर लें. किसी भी कीवर्ड को हमेशा उसकी Search Volume को दृष्टिगत रखते हुए ही अपनाएं. अधिक सर्च (most searched) किया जाने वाला उपयुक्त Keyword प्रयोग करने से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत जल्द Increase होगा.

अपनी Website को Easy to Navigate बनाएं:

आपको अपनी वेबसाइट को Easy to Navigate रखना चाहिए. Easy to Navigate का अर्थ है कि आपका कोई भी Content या Page आपकी Website के Homepage से दो या अधिक से अधिक तीन क्लिक के अन्दर ही होना चाहिए. इससे विजिटर और सर्च इंजन (visitors and search engine) दोनों को आपका Content ढूंढने में परेशानी नहीं होगी. जब आप अपना कंटेंट (content) तीन  Click के अन्दर रखते हैं तो वह Search Engines की नज़र में जल्दी आता है और इससे Traffic आसानी से Increase होता है. आपका Content होमपेज (homepage) से कितनी क्लिक पर है ये आप उसके URL को देखकर जान सकते हैं. उदाहरण के लिए साईट http://example.com/about/contact/help/faqs.html  में पेज faqs.html चार क्लिक पर है और इसे ढूँढना Search Engine और Visitor दोनों के लिए कठिन काम होगा.

SEMrush

अपनी वेबसाइट के Load-Time को Reduce करें:

क्या आपको पता है कि किसी भी Website के लोड होने का आदर्श (perfect page load time) समय 2 से 3 सेकंड होता है. 3 सेकंड से अधिक Load-Time होने पर हमारी वेबसाइट के Visitors में 40% तक की कमी आ सकती है. कभी कभी हम अपनी Posts में अधिक Size की Pictures शामिल कर देते हैं, या बहुत सारे Unwanted Plugins install कर लेते हैं. साथ ही साथ अन्य भी कई कारणों से हमारी वेबसाइट का Load-Time बढ़ जाता है जिससे Traffic के Decrease होने के Chances भी बढ़ जाते हैं. इसके लिए हमें सभी गैरजरूरी Plugins को uninstall कर देना चाहिए तथा Pictures को Photoshop की मदद से Websites के लिए Optimize कर लेना चाहिए.

Meta Description को attractive बनायें:

Meta Description हमारी Website के Search Engine Optimization में तो अधिक सहायता (much effective) नहीं करता है, परन्तु ये लोगों को हमारी Website की तरफ Attract करता है. इसके 160 Characters सर्च रिजल्ट में हमारी Headline के बिलकुल नीचे दिखते हैं और Visitors अक्सर इसे पढ़कर ही वेबसाइट Visit करते हैं. अगर हमारा Meta Description Attractive होगा तो ज्यादा से ज्यादा लोग हमारी Website को Visit करेंगे.

Best Off-Page SEO Techniques To Improve Website Traffic:

Off-Page SEO Techniques वे होती हैं जो हम अपनी Website या Page के बाहर अन्य Websites, Blogs, Social Media या किसी Offline माध्यम पर Apply करते हैं.

Linkable Assets का प्रयोग:

Linkable Assets उन Graphics को कहते हैं जो Viewers को जानकारी प्रदान करते हैं (giving information easily) और उन्हें आसानी से किसी अन्य Website के साथ Link किया जा सकता है. साथ ही साथ इन्हें Share और Recommend करना भी लोग अधिक पसंद करते हैं. Linkable Assets का एक सर्वोत्तम उदाहरण है Infographics, जिनका वर्तमान (present) में बहुत अधिक Use किया जा रहा है. Info graphics बनाने के लिए आजकल Free Tools आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं किन्तु Personalisation के लिए अगर आप Premium Contents का उपयोग करें तो उसका Effect अधिक पड़ता है.

Social Media का प्रयोग करें:

अपनी वेबसाइट की Audience को Build करने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग (use social media as good source of traffic) करें. अपनी Website के हर Content को सोशल मीडिया पर शेयर करें इससे कम समय के लिए ही सही लेकिन Visitor आपकी वेबसाइट पर आते हैं. इससे आपकी Search Engine Ranking पर भी प्रभाव (effect) पड़ता है. जितने अधिक विजिटर आपकी Website Visit करेंगे और आपके कंटेंट को Like, Share, Tweet या Google+ पर शेयर करेंगे उतना ही आपकी रैंकिंग में सुधार होगा.

High Quality Backlinks बनायें:

Backlinks का अर्थ दूसरी websites पर आपकी Website के Link होने से है| कोई विजिटर (any visitor) किसी दूसरी Website से आपकी वेबसाइट में आने के लिए जिस लिंक पर क्लिक करता है उसे ही Backlink कहा जाता है| Backlinks, Search Engine Optimization का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है| जितनी अच्छी और High Page Rank वाली Websites पर आपकी Website के लिंक होंगे, उतनी आपकी Website की Page Rank सुधरेगी|

जब आप किसी दूसरे Blog या Website पर कमेंट या Guest Post लिखते हैं या कमेंट तो इससे Backlinks की सम्भावना बनती है. आपको High Quality Backlinks बनाने के लिए आपकी Website के Niche/Field से सम्बंधित किसी प्रसिद्ध ब्लॉग (related famous blog) पर Guest Blogging करनी चाहिए.

अच्छी तरह  से SEO  तकनीक (technique) का प्रयोग हमारी Website को लगातार आने वाला Targeted Traffic प्रदान करता है. अगर आप ऊपर बताई गयी Best SEO Techniques को अपनी Website पर Apply करते हैं तो जल्द ही आपकी वेबसाइट भी शुरूआती Search Results में स्थान बना लेगी.

अगर आपको ऊपर दी गयी 10 Best SEO Techniques Useful लगी हों तो इस Article को Like और Share करें. यदि आपके कोई प्रश्न (question) हो तो आप हमें comment box पर पूछ सकते हैं

SEMrush
x

Check Also

जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा

जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा

जानिये ब्लॉगर पर HTTPS कनेक्शन प्रयोग करने का आसान तरीक़ा गूगल सर्वर (google server) और ...