Know how to get Rid of these 5 Facebook Problems , कैसे पाए फेसबुक की इन 5 समस्याओं से छुटकारा
Know how to get Rid of these 5 Facebook Problems , कैसे पाए फेसबुक की इन 5 समस्याओं से छुटकारा

Know how to get Rid of these 5 Facebook Problems , कैसे पाए फेसबुक की इन 5 समस्याओं से छुटकारा

SEMrush

Know how to get Rid of these 5 Facebook Problems – कैसे पाए फेसबुक की इन 5 समस्याओं से छुटकारा

फेसबुक इन दिनों सुपरफास्ट माध्यम (super fast medium) बन गया है अपने पर्सनल व्यूज़ (personal views) ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच रखने में। यह ना तो सिर्फ दोस्तों और परिवार से हमें जोड़ता (connection between family and friends) है बल्कि यह बिना किसी पैसों के ढेरों सूचनाएं (lots of information) पाने वाला व अपनी बात को विश्व के मंच पर शेयर करने वाला मीडियम (medium of sharing) है। कोई भी इंसान फेसबुक (facebook) के ज़रिए बड़े ही आसानी से आपकी कई निजी जानकारियों (personal information) का पता लगवा सकता है। यह फेसबुक जितना हमारे लिए उपयोगी (useful) है उतना ही खतरो (dangerous) से भरा हुआ भी।

आपको बता दें कि फेसबुक से आपके अकाउंट के हैक (account hack) होने या सूचनाओं के गलत हाथो (wrong hands) में चले जाने का भी खतरा (danger) बना होता है। अच्छा यही होगा लोगों के लिए कि वह थोड़ा सजग हो कर इसका उपयोग (use) करें। पासवर्ड बदलना और ईमेल आईडी बदलने के आसान फीचर्स (easy features) के अलावा भी कई ऑप्शन हैं जिनके माध्यम से आप अपने फेसबुक अकाउंट को ट्रैक (track your facebook account) कर सकते हैं।

वहीं फेसबुक उपयोग के दौरान कई अन्य समस्याएं (other problems) भी आती हैं। जैसे नोटिफिकेशन (notification) न मिलना, आपका प्रोफाइल (profile) किसी दूसरे पेज पर कैसा दिख रहा है और डाटा बैकअप (data backup) इत्यादि। हमारी साइट  (seovisa.com) के ज़रिए आपको बताते हैं फेसबुक की वह 5 साधारण समस्याओं (general problems) के बारे में और साथ ही उनसे बचने के तरीके भी:-

  1. अकाउंट लॉगइन की जगह : Account Login

अगर आप फेसबुक का उपयोग (using facebook) करते हैं तो आप ज़रूर इस शक का शिकार होते होंगे कि किसने आपका फेसबुक (somebody opens your facebook account) अकाउंट खोला है। क्या आप जानते हैं कि आप अपने फेसबुक अकाउंट में यह देख सकते हैं कि कहां से इसे लॉगइन (from where the account login) किया गया है। फेसबुक में व्हेयर आर यू लॉग्ड इन (where are you login) का ऑप्शन दिया होता है। यहां से आप फेसबुक की लॉगिन एक्टिविटी (login activity) को देखने के अलावा दूसरे सभी सेशन को लॉगआउट (logout) भी कर सकते हैं। व्हेयर आर यू लॉग्ड इन का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी (security settings) में मिलेगा। यहां से देखा जा सकता है कि किस पीसी (login on which pc) पर किस वक्त आपके फेसबुक अकाउंट में लॉगिन किया गया है। आप चाहें तो यहां से एंड ऑल एक्टिविटी (add all activity) भी कर सकते हैं। ऐसे में दूसरे सभी पीसी या मोबाइल पर ओपेन फेसबुक लॉगआउट (logout open facebook) हो जाएगा।

SEMrush
  1. नोटिफिकेशन समस्या : Notification Problem

क्या अकसर आपको फेसबुक उपयोग के दौरान यह फील (feeling this mostly) होता है कि कुछ नोटिफिकेशन (not getting few notifications) आपको नहीं मिल पा रहे हैं? आपके दोस्त अपडेट (your friends are updating) कर रहे हैं लेकिन आपके फेसबुक वॉल पर वह (cant see on your facebook wall) दिखाई नहीं दे रहे हैं? ऐसे में आप क्लोज़ फ्रेंड का सहारा (help of close friends) ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले फ्रेंड्स टैब (friends tab) में जाना है। यहां फ्रैंड्स टैब पर दिए गए ऐरो पर क्लिक करें (click on arrow) और वहां क्लोज़ फ्रेंड्स का विकल्प (option of close friends) दिखाई देगा उसे क्लिक कर दें। इसके बाद आपको उस फ्रेंड से नोटिफिकेशन (get notifications) मिलने लगेंगे।

  1. फेसबुक डाउनलोड : Facebook Download

फेसबुक में डाउनलोड का विकल्प (option of download) होता है जहां से आप अपने अकाउंट से सम्बंधित किसी भी(download account related activity)  एक्टिविटी को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें फोटो, वीडियो (video), एप, गेम और स्टेटस (status) तक डाउनलोड होते हैं। डाउनलोड का ऑप्शन आपको सेटिंग (settings) में मिलेगा। आप जब इसे क्लिक (click) करेंगे तो स्वीकृति के लिए एक मैसेज आपके ईमेल (message on email) पर भेजा जाएगा। इसके कुछ समय बाद आपको फेसबुक के साथ इंटीग्रेट ईमेल पर ही डाउनलोड का लिंक  (download link) भेजा जाएगा। इसे क्लिक कर आप पूरे फेसबुक एक्टिविटी के (download facebook activity) डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. सेव लिंक : Save Link

फेसबुक के कई पोस्ट आप देखते हैं। परंतु कुछ पोस्ट ऐसे होते हैं जिन्हें बाद में पढ़ने (want to read again) का सोच छोड़ देते हैं। परंतु कुछ ही समय में वह पोस्ट इतना पीछे (post goes far behind) चल जाता है कि आप उसे ढूढ़ने की कोशिश (trying to find) करते हैं लेकिन वह मिल नहीं पाता। ऐसे में उस पोस्ट को आप अपने फेसबुक में ही (can save the post in facebook) सेव कर सकते हैं। किसी भी पोस्ट के उपर ही एक ऐरो बना होगा, वहां क्लिक करते ही सेव लिंक का विकल्प (option of save link) आ जाएगा। उसे क्लिक (click) कर आप उस पोस्ट को सेव कर सकते हैं। यह पोस्ट आपको फेसबुक होम (facebook home) में बाईं ओर सेव के सेक्शन (save section) में मिलेगा। जब जी चाहे इसे क्लिक कर (read here) पढ़ सकते हैं।

  1. व्यू ऐज़ : View Age

क्या आपने कभी यह सोचा है (did you ever think) कि आपके ज़रिए कुछ भी वॉल पर पोस्ट और शेयर (post or share on wall) करने पर आपके फ्रेंड को यह पोस्ट किस तरह से दिखाई देगा? घबराने वाली बात नहीं हैं, क्योंकि यह जानने के लिए आप अपने व्यू ऐज (help of view age) का सहारा ले सकते हैं। व्यू ऐज का विकल्प आपको अपने फेसबुक होम के व्यू एक्टिविटी लिंक (view activity link) के पास दिखाई देगा। इसके बगल में तीन डॉट मिलेंगे उसे ही क्लिक (click) करना है। यहां व्यू ऐज़ का विकल्प (option) मिलेगा उसे क्लिक करते ही आपको दिखाई देगा कि दूसरे के प्रोफाइल (other peoples profile) में आपका फेसबुक या फेसबुक पोस्ट किस तरह से दिखाई देगा।

SEMrush
x

Check Also

Detail mein जानिये के facebook से पैसे कैसे कमाये , Detail mein jaaniye ke facebook se paise kaise kamaye

Detail mein जानिये के facebook से पैसे कैसे कमाये | Detail mein jaaniye ke facebook se paise kaise kamaye

Detail mein जानिये के facebook से पैसे कैसे कमाये | Detail mein jaaniye ke facebook se paise ...