Know how to remove Google, Facebook and Amazon Advertisement , जानिये गूगल, अमेज़न और फेसबुक एड को कैसे हटायें
Know how to remove Google, Facebook and Amazon Advertisement , जानिये गूगल, अमेज़न और फेसबुक एड को कैसे हटायें

Know how to remove Google, Facebook and Amazon Advertisement – जानिये गूगल, अमेज़न और फेसबुक एड को कैसे हटायें

SEMrush

Know how to remove Google, Facebook and Amazon Advertisement – जानिये गूगल, अमेज़न और फेसबुक एड को कैसे हटायें

आज के इस जेनरेशन (in today’s generation) में किसी भी इंसान के लिए गूगल और फेसबुक (living without google and facebook is impossible) के बिना जिना असंभव है। लोगों का यूं गूगल और फेसबुक पर डिपेंड (depend) होकर रहना ही विज्ञापन (Advertisement) को धड़ल्ले से आगे बढ़ाए चला जा रहा है। अब मोबाइल फोन (mobile phone) पर विज्ञापन से बचना थोड़ा मुश्किल सा हो गया है।

आपने शायद ध्यान दिया होगा, आप जब भी कोई मोबाइल वेबसाइट (mobile website) जैसे अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर या फेसबुक (twitter or facebook) पर जाते हैं तो वहां पर भी कोशिश यही होती है कि आप जो तलाश रहे हैं उसी के मुताबिक़ विज्ञापन (shows advertisement as per your choice) आपको दिखाए जाएं।

एक बार आप किसी दूसरी वेबसाइट (other website) पर चले जाते हैं तो इंटरनेट के यह विज्ञापन (advertisement) आपका पीछा करते रहते हैं। ऑनलाइन विज्ञापन (online advertisement) दिखाने वाली कंपनी आपके ब्राउज़र (browser) पर अपने कुकीज़ (cookies) छोड़ देती हैं, जो आपके ब्राउज़िंग (browsing) पर नज़र रख सकते हैं।

अगर आप चाहें (if you want to) तो इन वेबसाइट को यह कह सकते हैं कि आप पर नज़र नहीं रखें। यहां बस परेशानी (problem) की बात यही होगी कि आपको सभी वेबसाइट पर जाकर इसके लिए गुज़ारिश (request) करनी पड़ेगी। लेकिन एक बार आप ऐसा करते हैं तो उसके बाद उस परेशानी से हमेशा के लिए छुट्टी (relief from leave) मिल जाएगी। आइए बताते हैं कि आप ये कैसे कर सकते हैं।

SEMrush

गूगल ऐड से बचने के यह खास तरीके:- Special Tricks to Remove Google Advertisement From Your Browser

  • सबसे बड़े सर्च इंजन (biggest search engine) गूगल की पैनी नज़रों (sharp eyes) से बचने के लिए आपको यह ढूंढना (search) होगा कि ‘एड्स बेस्ड ओन योर इंटरेस्ट’ कहां लिखा हुआ है, जी हां एक बार उसको ऑफ (off) कर देंगे तो आपको अपनी सर्च से जुड़े विज्ञापन (will not show search related advertisement) नहीं दिखाई देंगे।
  • अगर आप इसको ऑफ (off) कर देते हैं तो गूगल (google) का दावा है कि 20 लाख से ज़्यादा वेबसाइट (websites) पर ऐसे विज्ञापन से आप बच सकेंगे।
  • वहीं अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) करते हैं तो शायद आप दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर (biggest online retail store) अमेज़न पर भी विज्ञापन नहीं देखना चाहेंगे।
  • चौथे स्टेप में आप ‘डू नॉट पेर्सनलाइज़ एड्स फ्रॉम अमेज़न’ को चुन (choose) लीजिए। इसके बाद आपके लिए अमेज़न के वो विज्ञापन भी बंद हो जाएंगे, जो आपके ब्राउज़िंग की आदतों (advertisement as per your habits) के मुताबिक़ आते हैं।

अब बारी है अमेजन और फेसबुक से जुड़े ऐड्स की :- Special Tricks to Remove Amazon and Facebook Advertisement From Your Facebook ID

  • यह आपके अमेज़न के अकाउंट से जुड़ा नहीं है और अगर आप कुकीज़ को क्लियर (clear the cookies) कर देंगे तो ये सेटिंग (settings) को भी अपने ब्राउज़र (browser) से निकाल देंगे।
  • अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन (android smartphone) के लिए अगर आपको ऐसे विज्ञापन बंद करने हैं तो उसके लिए अपने स्मार्टफ़ोन के गूगल सेटिंग्स ऐप (google settings app) में जाइए। उसके बाद ‘एड्स’ पर क्लिक कीजिए।
  • तीसरे स्टेप में आपके सामने स्क्रीन (option on screen) पर एक ऑप्शन होगा ‘ऑप्ट आउट ऑफ़ इंटरेस्ट बेस्ड एड्स’। एक बार उसमे सेटिंग बदल देंगे (change the settings) तो आपके ब्राउज़िंग के हिसाब (as per your browser) से आपको विज्ञापन अपने स्मार्टफोन (smartphone) पर नहीं दिखाई देंगे।

ध्यान रहें – Remember That:

अगर फेसबुक से आप इसी तरह के विज्ञापन हटाना (want to remove advertisement) चाहते हैं तो सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर इस लोकेशन (browser location) पर जाइए। फिर आपको एडिट पर क्लिक (click on edit) करना होगा। उसके बाद ‘एड्स बेस्ड ऑन माई यूसेज ऑफ़ वेबसाइट एंड ऐप’ जहां लिखा है, वहां पर ‘ऑफ’ चुन लीजिए। उसके बाद फेसबुक आप पर नज़र रख कर आपको विज्ञापन (will not show you advertisement) नहीं दिखाएगा।

SEMrush
x

Check Also

जानिये आख़िर क्या है कारण भारत में गूगल ऐडसेंस पर कम सीपीसी मिलने का, Reasons Why Google Adsense CPC is Low in India

जानिये आख़िर क्या है कारण भारत में गूगल ऐडसेंस पर कम सीपीसी मिलने का- Reasons Why Google Adsense CPC is Low in India

जानिये आख़िर क्या है कारण भारत में गूगल ऐडसेंस पर कम सीपीसी मिलने  का- Reasons ...